top of page

Ma laxmi को प्रसन्न करने के चमत्कारी उपाय,भूलकर भी ना करे यह दो कार्य जो आपको बना देंगे कंगाल।


माँ लक्ष्मी हिन्दू धर्म में पूजी जाने वाली देवी हैं। वह धन, समृद्धि, सौभाग्य, विद्या, सौंदर्य, स्थायित्व, समृद्धि और सम्पन्नता की देवी मानी जाती हैं। वह श्रीविष्णु की पत्नी हैं और हिन्दू पंथ में उन्हें श्रीविष्णु की शक्ति या शक्तिस्वरूपा माना जाता हैं। लक्ष्मी देवी को धन की स्वामिनी माना जाता हैं और विभिन्न धर्मिक आराधना और पूजा में उनका महत्वपूर्ण स्थान हैं। उन्हें ज्ञान, सौंदर्य, सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य की प्रतीकता माना जाता हैं और उनकी कृपा से मानवों को धन और अधिकार मिलता हैं। लक्ष्मी देवी का उद्घाटन विजयादशमी के दिन किया जाता हैं, जब उन्हें पूजा किया जाता हैं और उनका आविर्भाव सामरिक और आर्थिक उत्सव के रूप में मनाया जाता हैं।


माँ लक्ष्मी के उपाए करने से आप धन, समृद्धि, सौभाग्य और सम्पन्नता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख उपायों का वर्णन किया गया है:

  • लक्ष्मी पूजा: माँ लक्ष्मी की पूजा और आराधना करने से उनकी कृपा प्राप्त हो सकती है। आप लक्ष्मी पूजा के लिए विशेष पूजा सामग्री और मंत्रों का उपयोग कर सकते हैं। पूजा के बाद आरती करें और माँ लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में मिठाई और फल चढ़ाएं।

  • श्री यन्त्र और मंत्र: लक्ष्मी यन्त्र और मंत्रों का जाप करने से आप उनकी कृपा को आकर्षित कर सकते हैं। श्री यन्त्र को स्थापित करें और रोज़ाना नियमित रूप से उसका मंत्र जाप करें।

  • धन लक्ष्मी कथा का पाठ: धन लक्ष्मी कथा का पाठ करने से आप आर्थिक रूप से स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं। इसे नियमित रूप से पढ़ें और उन्हें नित्य पूजा करें।

  • दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजा करें: दीपावली, माँ लक्ष्मी की प्रमुख पूजा का त्योहार है। इस दिन आप लक्ष्मी पूजा करें और घर को दीपों से सजाएं। यह धन और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए बहुत शुभ माना जाता है।

  • कर्पूर आरती: रात्रि में माँ लक्ष्मी की कर्पूर आरती का पाठ करने से उनकी कृपा मिल सकती है। कर्पूर आरती के लिए कर्पूर, दीप और धूप का उपयोग करें।

यदि आप माँ लक्ष्मी के उपाय करने की सोच रहें हैं, तो आपको इन उपायों को श्रद्धापूर्वक और नियमित रूप से करना चाहिए। इसके अलावा, सत्यनिष्ठा, ईमानदारी, दानशीलता और सेवाभावना को अपने जीवन में अपनाने से भी आप माँ लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित कर सकते हैं।



यह दो कार्य जिससे रूठ जाती है माँ लक्ष्मी

झूठे बर्तन:धर्म-शास्त्र कहते हैं कि रात के वक्त कभी भी जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए. यह घर में कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकती है. इस आदत से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बताया गया है कि अगर रात में जूठे बर्तन छोड़ा जाता है तो बर्तनों के अधिपत्य ग्रह मंगल नाराज हो जाते हैं. यह घर में दुखों का कारण बनता है. वहीं, रात के समय घर में जूठे बर्तन रहने से चंद्रमा और शनि भी नाराज हो सकते हैं. यह आर्थिक हानि का कारण बन सकता है. ऐसा करने से मानसिक तनाव (Stress) भी बढ़ता है. 


गंदे कपड़े: गंदे और दुषित कपडे पहनने वाले को लक्ष्मी त्याग देती है और उन्हें हर काम में असफलता का सामना करना पडता है इसलिए हर समय साफ कपडा ही पहनना चाहिए।




1 view0 comments

Σχόλια


bottom of page